Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23: बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 का पैसा सब को मिलेगा जाने पूरी प्रक्रिया

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23

दोस्तों हमारे  वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है।दोस्तों , हम आपको Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23 Online Apply के बारे में जानकारी देना चाहते हैं इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।तथा हम आपको Bihar Board 10th Pass Scholarship से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तृत रूप से इस लेख में प्रदान करेंगे। दोस्तों राज्य सरकार द्वारा बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन Yojana के तहत Bihar Board Matric Scholarship 2022 के लिए Online आवेदन की तिथि को लेकर Official Notification जारी कर दिया है।

आप सभी योग्य अभ्यर्थी Bihar Board Matric Scholarship 2022 के लिए दिनांक 2 January 2023 से मेधा सॉफ्ट की Official Website से Online आवेदन कर सकते हैं। आप सभी को बता दें कि साल 2022 में Bihar Board में Matric पास करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन Yojana के तहत लाभ मिल सकेगा। अगर आप ने भी  साल 2022 में Bihar Board से Matric प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं तो नीचे दिए गए Link के माध्यम से Bihar Board Matric Scholarship 2022 के लिए Online आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board Matric Scholarship 2022 Online आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी जैसे  Online आवेदन प्रक्रिया,  Online आवेदन की तिथि, योग्यता इत्यादि से संबंधित पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है इसके लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हम आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप सभी आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त कर सकें।

Read Also Chat GPT Aur GPT-4 Kya Hai: Chat GPT और GPT 4 क्या है और कैसे काम करता है, दोनों में क्या अंतर है?

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23:Overview

आर्टिकल का नाम Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23
आर्टिकल का प्रकारलेटेस्ट अपडेट 
पोस्ट डेट 22-03-2023
CategoryBihar Scholarship
AuthorityE kalyan
Apply ModeOnline 
Online Apply Start Date02 January 2023
Online Apply Last DateUpdate Soon
Official Website Click Here 

बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर स्कालरशिप 2022

Bihar विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक साल 2022 में उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को बिना Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23 Online आवेदन पर ही स्कॉलरशिप की राशि को भेजने का निर्णय लिया गया था जिसके बाद बहुत बड़ी संख्या में छात्र एवं छात्राओं को Paisa नहीं मिल पाया जिसके बाद अब उन बचे हुए छात्र एवं छात्राओं को Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022 Online मेधा सॉफ्ट  Portal के माध्यम से आवेदन करना होगा जिसके बाद सभी बचे हुए छात्र एवं छात्राओं को Bihar Board Matric Scholarship 2022 की राशि मिल सकेगी।

मेधा सॉफ्ट Portal पर Bihar Board Matric साल 2022 में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं की Scholarship की सूची जारी कर दी गई है। जिसको आप मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर उपलब्ध सूची से Bihar विद्यालय परीक्षा समिति Patna से प्राप्त विवरण का मिलान कर योग्य लाभुकों को चिन्हित, सत्यापन तथा अनुमोदन किया जा रहा है और इसके बाद Jila के द्वारा अनुमोदित लाभुकों को मुख्यालय स्तर पर Bihar Board Scholarship 2022 का पैसा भेजा जा रहा है। 

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23 शुरू जल्द करे आवेदन 

लेकिन अब इस समीक्षा के क्रम में पाया गया कि मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन Yojana के तहत वित्तीय साल 2022-23 में 483636 के सापेक्ष अद्यतन 331280 लाभुकों का ही मार्किंग किया गया है जो कि लगभग 68% है। यानी कि मेधा सॉफ्ट Portal पर सभी योग्य अभ्यर्थियों का सूची अपलोड नहीं है जिसके वजह से सभी छात्र एवं छात्राओं को Bihar Board Matric Scholarship 2022 का Paisa नहीं मिल पा रहा है।

Bihar बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप E Kalyan Bihar Matric Scholarship 2022 के लिए  Online आवेदन दिनांक 1 January 2023 से शुरू हो रही है जिसकी अंतिम तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है सभी अभ्यर्थी नीचे दिए गए Link के माध्यम से Bihar Board मैट्रिक का स्कॉलरशिप (E Kalyan Scholarship 2022-23) के Online आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन Notification तिथि : 23 December 2022
  • Online शुरू : 2 January 2023
  •  Online की अंतिम तिथि : Update Soon

सभी योग्य लाभुकों को मिलेगा बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 का पैसा सब को मिलेगा जाने पूरी प्रक्रिया 

शत प्रतिशत लाभुकों को इन Yojana का लाभ मिल सके इसके लिए विभाग द्वारा पुनः Bihar Board Matric Scholarship के लिए Online आवेदन की पोर्टल दिनांक 2 January 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए वैसे सभी अभ्यर्थी बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 के लिए Online आवेदन करेंगे जिनका नाम मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर अपलोड की गई Scholarship की में नाम नहीं है। यदि आपका नाम मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर अपलोड की गई Scholarship की सूची में है तो आपको December 2022 में ही बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 का पैसा मिल गया होगा और आप अपने Bank Account का स्टेटस जरूर  Check करें।

Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23

Bihar मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना (Bihar Board Matric Scholarship 2022) सभी वर्ग के बालक एवं बालिकाओं को प्रथम श्रेणी से बिहार बोर्ड साल 2022 में मैट्रिक उत्तीर्ण करने वाले को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि जबकि पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के द्वितीय श्रेणी से Bihar Board Matric पास करने वाले बालक एवं बालिकाओं को ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Bihar 10th Pass Scholarship 2022 : इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन Yojana के तहत केवल Bihar राज्य के छात्र एवं छात्राओं को लाभ दिया जाएगा
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन Yojana के तहत Bihar Board से प्रथम श्रेणी से मैट्रिक पास करने वाले सभी वर्ग के लड़का एवं लड़कियों को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी
  • Bihar Board Matric Scholarship 2022 Yojana के तहत द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के बालक एवं बालिकाओं दोनों को ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • आप के परिवार का सालाना आय 1.5 लाख से  कम नहीं होनी चाहिए ।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हम आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप सभी आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त कर सकें।

Read Also-Punjab National Bank Personal Loan : पंजाब नेशनल बैंक से ले 20 लाख का पर्सनल लोन ,जाने पूरी प्रक्रिया

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022   जरूरी दस्तावेज

छात्रवृत्ति के लिए Online आवेदन करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज के List है जो आपको लगने वाले हैं।

  • विधार्थी का आधार कार्ड
  • विधार्थी का आय प्रमाण पत्र ( 1 साल के अंदर का)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक 
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Some Important Link

Home Page Click Here 
Join Telegram Group Click Here 
Student List For New RegistrationClick Here 
Student LoginClick Here 
Application Status of StudentClick Here 
Get User id and PasswordClick Here 
Check your name in the listClick Here 
Graduation Pass ScholarshipClick Here 
Official Website Click Here 

निष्कर्ष:- हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23 Online Apply के बारे में विस्तार से जानकारी बताए है और हमें उम्मीद है कि लेख को पढने के बाद आप आसानी से Bihar Board 10th Pass Scholarship में आवेदन कर सकते हैं।यदि जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मिडिया पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरुर करें। तथा इसी प्रकार की न्यू अपडेट  सबसे पहले पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर बार बार विजिट करते रहे।

FAQ’s Bihar Board 10th Pass Scholarship 2022-23

Q:-बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए कौन पात्र है ?

Ans-आवेदक को पोस्ट-मैट्रिक कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। एक आवेदक को एक मान्यता प्राप्त पोस्ट-मैट्रिक या पोस्ट-सेकेंडरी पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहिए। आवेदक को पिछड़ा वर्ग और ईबीसी श्रेणी की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख से अधिक न हो।

Q:-मैट्रिक छात्रवृत्ति क्या होता है ?

Ans-इस योजना का उद्देश्य भारत में मैट्रिकोत्तर या माध्यमिकोत्तर कक्षाओं में पढऩे वाले मध्यप्रदेश राज्य के पिछड़ा वर्ग के छात्र/छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे वे अपनी शिक्षा पूरी करने में समर्थ हो सकें।

 

ध्यान दें :- ऐसे ही सरकारी नौकरियां या किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाये , स्कालरशिप या लोन से जूरी सम्पूर्ण एवं शुद्ध जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना न भूले | हम आप तक अपने इस Website(etcworld.in)के जरिये जानकारी सबसे पहले पहुचाते रहेंगे |

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है,तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं,जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहले पहुंच सके|

Join Job And News Update

Website(etcworld.in)
 TelegramInstagram
YouTube Twitter
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *