LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan: LIC के इस सुपरहिट प्लान में हर दिन करें 200 रुपये निवेश रिटर्न में मिलेगा 28 लाख का फंड

LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan :-  देश में LIC Jeevan Pragati Plan को बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन के द्वारा आरंभ किया गया है, इ पॉलिसी के माध्यम से पॉलिसीधारकों को कुछ ही वर्षो में लाखो रुपए का लाभ प्राप्त हो जाता है। इसके अतिरिक्त किसी भी पॉलिसी धारक के द्वारा इ पॉलिसी के अंतर्गत हर रोज 200 रूए  निवेश करके मैच्योरिटी के रूप में 28 लाख तक की राशि प्राप्त की जा सकती है। देश के ऐसे नागरि जो एलआईसी में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है, उन सभी नागरिको के लिए यह पॉलिसी एक उचित विकल्प है। इस पॉलिसी के द्वारा नागरिको को जीवन बीमा के साथ जोखिम का भी लाभ प्रदान किया जाएगा, इसीलिए इस पॉलिसी के अंतर्गत निवेश करना बहुत ही सुरक्षात्मक होता है।

एलआईसी जीन प्रगति प्लान क्या है, इसके उद्देश्य, लाभ व विशेषताएं – देश की सबसे बड़ी सरकारी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम है, इस कंपनी के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न पॉलिसियों का आरंभ किया जाता है। इस कंपनी के द्वारा बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक के लिए पॉलिसियां आरंभ की जाती है, इसके माध्यम से किसी भी आयु के नागरिको के द्वारा एलआसी पॉलिसी खरीदी जा सकती है। इसी दिशा में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एक नवीन पॉलिसी को आरंभ किया गया है, जिसका नाम LIC Jeevan Pragati Planहै। इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि पॉलिसी धारक के द्वारा हर रोज 200 रुपए के हिसाब से निवेश किया जाता है तो मैच्योरिटी पर उन्हें 28 लाख रुपए बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

  • इसके अलावा एलईसी जीवन प्रगति योजना के अंतर्गत नियमित भुगतान करने की स्थिति में पॉलिसीधारक को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही पॉलिसीधारकों को सिक्योरिटी के साथ अधिक प्रॉफिट भी प्रदा किया जाएगा।

Overview of  LIC Jeevan Pragati Plan

योजना का नाम एलआसी जीवन प्रगति प्लान
म्भ की गई भरतीय जीवन बीमा निग द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी देश के पॉलिसी खरीने वाले नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
द्देश्य नियमित प्रीमियम का भुतान करने पर मृत्यु
लाभ नियमि प्रीमियम का भुगतान करने पर मृत्यु लाभ प्रदान किया जाएगा
श्रेणी केंद्रीय सरकारी योजनाएं

LIC Jeevan Pragati Plan का उद्देश्य

एलआईसी जीवन प्रगति योजना का मुख्य उद्देश्य पॉलिसी धारको को मृत्यु लाभ प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसी पॉलिसी धारक द्वारा नियमित 200 रुपए का निवेश किया जाता है, तो इस स्थिति में उन्हें मैच्योरिटी के रूप में 28 लाख तक की राशि प्रदान की जाएगी। देश के ऐसे नागरिक जो एलआईसी बीमा कंपनी में निवेश करना चाहते है, तो उन सभी नागरिको के लिए यह पॉलिसी सबसे बेहतर विकल्प है। इसके अतिरिक्त LIC जीवन प्रगति प्लान के माध्यम से पॉलिसी धारको को जीवन बीमा के साथ साथ जोखिम का भी लाभ प्रदान किया जाएगा, इसीलिए यह पॉलिसी निवेश करने हेतु बहुत सुरक्षित होती है। इसके साथ ही इस पॉलिसी में नियमित रूप से निवेश करने की स्थिति में नागरिको को मृत्यु लाभ भी प्राप्त हो सकेगा, इसके अलावा अधिक मुनाफा भी नागरिको को सिक्योरिटी के साथ प्राप्त होगा।

LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan के तहत 5 साल में रिस्क कवर बढ़ जाता है

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आरंभ एलआईसी जीवन प्रगति प्लान के अंतर्गत हर 5 साल में रिस्कवर बढ़ जाता है, इस हिसाब से पॉलिसी धारक को मिलने वाली राशि 5 साल में बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त पॉलिसी की रकम को सिंपल रिवर्सनरी बोनस फाइनल बोनस के साथ जोड़कर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में उनके परिवार वालो को दे दी जाती है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसीधारक के द्वारा कम से कम 12 साल और अधिकतम 20 साल तक निवेश किया जा सकता है, इस पॉलिसी को 12 साल से लेकर 45 साल तक के नागरिको के द्वारा खरीदा जा सता है। इसके अतिरिक्त तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर पॉलिसी धारक के द्वारा प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है, इसके अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा मिनिमम सम एश्योर्ड 1.5 लाख रुपए निर्धारित किया गया है, तथा अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा सरकार द्वारा निर्धारित नहीं की गई है।

LIC Jeevan Pragati Plan के अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति के द्वारा 2 लाख रुपए की पॉलिसी को खरीदा जाता है, तो इस स्थिति में पहले 5 साल के लिए तो डेथ बेनिफिट सामान्य ही रहेगा, इसके बाद 6 साल से 10 साल के लिए यह बेनिफिट 2.5 लाख रुपए कर दिया जाएगा। इसी प्रकार से 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख रुपए  कर दिया जाएगा, इसी प्रकार से पॉलिसी धारक के कवरेज में वृद्धि होती जाएगी।

LIC Jeevan Anand Yojana :LIC की इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने पर निवेशकों को मिल सकता है 25 लाख रुपये, जानें स्कीम के डिटेल्स

28 लाख का फंड प्राप्त होगा 20 साल के निवेश पर

भारतीय जीवन बीमा निग द्वारा आरंभ LIC Jeevan Pragati Plan के अंतर्गत निवेश करने पर पॉलिसी धारको को बेहतरीन लाइफटाइम सुरक्षा प्रदान की जाती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत किसी भी पॉलिसी धारक को हर रोज 200 रुपए का निवेश करना होता है, जोकि 6,000 रूपए माह के होते है।

इस हिसाब से इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको साल में 72 हजार रुप जमा करने होते है, इसके अंतर्गत 20 साल तक निवेश करने पर पॉलिसी धारक को 28 लाख रुपए की राशि मेच्योरिटी के रूप में प्रदान की जाती है। इसके साथ ही एलआईसी जीवन प्रगति प्लान के माध्यम से पॉलिसी धारको को रिस्क कवर भी प्रदान किया जाता है, इस पॉलिसी को पॉलिसी धारक के द्वारा कम से कम 12 साल के लिए खरीदा जा सकता है तथा अधिकतम 45 साल तक के लिए इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है।

LIC Jeevan Pragati Plan के तहत सहभागी होने की शर्ते

उम्र12 से 45 साल
पॉलिसी अवधि12 से 20 सा
मैच्योरिटी पर अधिकतम आयु65 साल
कवर राशिन्यूनतम- 1,50,00 रुपए  अधिकत – कोई सीमा नहीं

एलआईसी जीवन प्रगति योजना के तहत नागरिको को क्या मिलता है?

  • मैच्योरिटी लाभ- पॉलिसी धारक के द्वारा पॉलिसी की अवधि को पूर्ण कर लिया जाता है, तो इस स्थिति में मूल बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस तथा फाइनल एडीशन बोनस आदि का भुगतान पॉलिसीधारक को किया जाएगा।
  • मृत्यु लाभ- इसके अंतर्गत यदि किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के दौरान हो जाती है, तो इस स्थिति में मृत्यु पर बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस तथा फाइनल एडीशन बोनस का भुगतान पॉलिसी धारक के उत्तराधिकारी को किया जाएगा।
  • मूल बीमित रकम- LIC Jeevan Pragati Plan को जब व्यक्ति द्वारा खरीदा जाता है, तो पॉलिसीधारक इस मूल बीमित राशि प्राप्त करने हेतु पात्र होते है।
  • सिंपल रिवर्सनरी बोनस- इस पॉलिसी के तहत बीमा कंपनी द्वारा प्रति वर्ष बोनस की घोषणा की जाती है, तथा पॉलिसी धारक को मिलने वाले बोनस में बदलाव होते रहते है।
  • मृत्यु पर बीमित रकम- इस पॉलिसी के तहत मृत्यु पर बीमित राशि इस बात पर निर्भर करती है, कि यह पॉलिसी कितने सालो से सक्रिय है, इसकी गणना निम्नलिखित है:-
  • सालाना प्रीमियम का 10 गुना
  • पॉलिसी अवधि के दौरान (0 से 5 वर्ष में) पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर, मूल बीमित रकम का 100% का भुगतान होगा।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान (6 से 10 वर्ष में) पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर, मूल बीमित रकम का 125% का भुगतान होगा।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान (11 से 15 वर्ष में) पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर, मूल बीमित रकम का 150% का भुगतान होगा।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान (16 से 20 वर्ष में) पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर, मूल बीमित रकम का 200% का भुगतान होगा।
  • फाइनल एडीशन बोनस- एलआईसी जीवन प्रगति योजना के तहत पॉलिसी के अंत में पॉलिसी धारक को एक अन्य बोनस प्रदान किया जाता है, यह एक लॉयल्टी बोनस होता है, यह बोनस इसलिए प्रदान किया जाता है, ताकि लंबे समय तक ग्राहक बीमा कंपनी से जुड़े रहे, इसके अंतर्गत प्रति वर्ष लॉयल्टी बोनस की घोषणा भी एलआईसी द्वारा की जाती है।

Sauchalay Online Registration 2022-23 : फ्री शौचालय के लिए जल्द आवेदन करे

LIC Jeevan Pragati Plan के लाभ और विशेषताएं

  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी जीवन प्रगति योजना का आरंभ किया गया है, इसके माध्यम से नियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर पॉलिसी धारको को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इसके माध्यम से पॉलिसी लेने के 5 साल तक पॉलिसी धारक को मृत्यु होने की स्थिति में बेसिक सम एश्योर्ड का 100 प्रतिशत भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त इसके अंतर्गत यदि किसी कारणवंश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में 6 वर्ष से 10 वर्ष के बीच 125% सम एश्योर्ड का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा।
  • पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर 11 से 15 वर्ष के बीच 150% तथा 16 से 20 वर्ष के बीच तो 200% का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है।
  • इस पॉलिसी के माध्यम से एक्सीडेंट बेनिफिट ऑफ़ डिसेबिलिटी राइडर बेनिफिट भी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा पॉलिसी धारक को प्रदान किया जाता है।
  • पॉलिसी धारक को मेच्योरिटी बेनिफिट होने पर LIC जीवन प्रगति प्लान के अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए जाते है।
  • इस पॉलिसी की कम से कम अवधि 12 साल तथ अधिकतमवधि 20 सा निर्धारित की गई है, इसके अतिरिक्त 12 साल से लेकर 45 साल तक की यु के नागरिको के द्वारा इस पॉलिसी को खरीदा जाकता है।
  • इसके अतिरिक्त इस पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी धारक के द्वारा तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर किया जा सता है।

LIC Jeevan Pragati Plan के तहत आवेदन कैसे करे ।

देश के वह सभी नागरिक जो एलआईसी जीवन प्रगति योजना को खरीदना चाहते है, उन सभी नागरिको को सबसे पहले अपने पास केलआईसी ऑफिस जाना होगा। वहां जाकर आपको अधिकारी से संपर्क करना है, आपको अधिकारी द्वारा इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, इसके बाद आको अपनी आवश्यकतानुसार 12 से 20 साल के बीच में पॉलिसी का चयन कर लेना है। इसके बाद आपको अपनी सभी जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों को एलआईसी के अधिकारी को जमा कर देना है, इसके बा आपके आवेदन फॉर्म को अधिकारी द्वारा भरा जाएगा। इस प्रक्रिया का पालन करके आप LIC Jeevan Pragati Plan के तहत आवेदन कर सकते है तथा इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त क सकते है।

Important Link

Some Important Link 

Home PageClick Here 
Join Telegram Link Click Here 

निष्कर्ष: 
हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को LIC Jeevan Pragati Plan के बारे में विस्तार से जानकारी बताए है और हमें उम्मीद है कि लेख को पढने के बाद आप आसानी से LIC Jeevan Pragati Plan में निवेश कर के लाभ प्राप्त  सकते हैं | यदि जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोल मिडिया पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरुर करें | तथा इसी प्रकार की न्यू अपडेट  सबसे पहले पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर बार बार विजिट करते रहे |

ध्यान दें :- ऐसे ही सरकारी नौकरियां या किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाये , स्कालरशिप या लोन से जूरी सम्पूर्ण एवं शुद्ध जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना न भूले | हम आप तक अपने इस Website(etcworld.in)के जरिये जानकारी सबसे पहले पहुचाते रहेंगे |

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है,तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं,जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहले पहुंच सके|

Join Job And News Update

Website(etcworld.in)
 TelegramInstagram
YouTube Twitter
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *